Saturday, February 16, 2019
Home > Android > Google Android Pie 9.0: 10 Best Features in Hindi | Tech Inside Tips

Google Android Pie 9.0: 10 Best Features in Hindi | Tech Inside Tips

Google Android Pie 9.0: 10 Best Features in Hindi

Google ने Finally अगले एंड्राइड वर्शन Android P 9.0 का नाम ऑफिशियली Android Pie रख दिया है। Google ने आपने नए Operating System Android Pie में बहुत सरे एसे नए नए Features दिए है जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए. तो चलिए मैं आपको बताता हु. Android Pie Feature के बारे में.

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दू  Android Pie Artificial Intelligent का इश्तेमाल करता है जिसकी वजह से आपके एंड्राइड फ़ोन को पहले ही पता ही चल जाता है की आप आगे फ़ोन में क्या करने वाले हो. ये सारी अदात पहले वो आपसे ही सीखता है और फिर आपके काम को आसान बनाने के लिए आपको आपके जरुरत के हिसाब से आपको Suggest करता है. जिसकी वजह से आपका काम तो आसान हो ही जाता है आपका समय भी काफी बच जाता है. तो Android Pie में Artificial Intligent की मदद से आपका जो फ़ोन इश्तेमाल करने का एक्सपीरियंस है वो बहुत ही कमल का हो जायेगा. Android Pie Artificial Intelligent का बहुत ही इश्तेमाल किया गया है. जिसकी वजह से आपका फ़ोन फ़ास्ट और बहुत ही स्मूथ चल पायेगा. (Andorid Pie Feature) में भी बहुत जादा Artificial Intelligent का इश्तेमाल किया गया है.

                                       एंड्राइड पाई फीचर (Android Pie 9.0 Features in Hindi)

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

1. Adaptive Battery – दोस्तों Android Pie में आपको Adaptive Battery नाम का Feature देखने को मिल जाता है. जो बहुत ही Advance Feature Android Pie में है. इस फीचर में भी Artificial Intelligent का इश्तेमाल किया गया है और Artificial Intelligent की मदद से आपका फ़ोन ये पता करता है की आप कौन सा App ज्यदा इश्तेमाल कर रहे है, कौन सा App को आप बिलकुल भी इश्तेमाल नहीं कर रहे और आपका कौन सा App सबसे ज्यदा बैटरी का इश्तेमाल कर रहा है और आप उस App को इश्तेमाल भी करते है या नहीं? अब एसे में Artificial Intelligent की मदद से आपका जो बैटरी है उसको ये काफी ज्यदा Optimize कर देगा जिसकी वजह से आपका बैटरी बिना मतलब के खत्म नहीं होगा और आपके फ़ोन की बैटरी काफी ज्यदा टाइम तक चल पायेगी. तो Android Pie में Adaptive Battery वाला ये ये Feature बड़ा ही कमाल का है.

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

2. Adaptive Brightness – Android Pie Feature में ही Adaptive Brightness नाम का एक बहुत ही अच्छा फीचर मिल जाता है. दोस्तों ये फीचर Adaptive Battery वाले फीचर के जैसा ही काम करता है और ये भी Artificial Intelligent का इश्तेमाल करता है. Artificial Intelligent की मदद से अब आपका फ़ोन आपने आप आपके फ़ोन का Brightness सेट कर लेता है. ये फीचर आपके Enviroment के हिसाब से आपके मोबाइल स्क्रीन की लाइट को काम ज्यदा कर लेता है. इसमें आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं होती है. Artificial Intelligent की मदद से ये फीचर आपने आप काम करता है.

इस भी पढ़े – Tips to Grow YouTube Channel Fast 2018 – 10 Pro Tips For Small Channel

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

3. App Action – Android Pie Feature में ही आपको App Action नाम का ये फीचर मिल जाता है. दोस्तों अब ये फीचर भी Artificial Intelligent का इश्तेमाल करता है. मतलब अगर आप सुबह उठने के बाद Gym जाते हो और Gym करते करते आप Songs सुनना पसंद करते हो तो यहाँ पे ये आपकी इस अदात को Adapt कर लेता है और Next time या Next Morning आपको Artificial Intelligent का इश्तेमाल करके आपको उस टाइम Song सुनने के लिए Suggest करता है. दोस्तों आप आपने फ़ोन में जिस भी टाइम किसी काम को करते हो तो Artificial Intelligent आपकी इस काम को Adapt कर लेता है और आपको अगली बार उस समय Suggest करता है की क्या आप ये करना चाहते हो? Basically इस फीचर में ये आपकी अदात को Capture कर लेता है और आपको समय समय पर Suggest करते रहता है. एंड्राइड पाई में ये एप एक्शन वाला फीचर भी काफी अच्छा है.

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

4. Slices – Android Pie Feature में ही आपको ये Slices नाम का फीचर मिल जाता है. इस फीचर की मदद से अब आपका कोई भी काम काफी जल्दी हो जायेगा. जैसे – आपको कहीं जाने के लिए Uber या Ola बुक करना है तो आप जैसे ही आपने Browser में टाइप करोगे Uber या Ola तो आपको तुरंत Slices की मदद से पता चल जायेगा की आगले 5 मिनट में एक गाडी है. जिसको आपको बुक करना या जोबी कुछ करना आप वो Decide कर सकते हो. स्लाइसेस आपकी सारी Apps को भी सपोर्ट करता है. Android Pie में ये फीचर काफी बढ़िया है जो सबको देखने को मिलेगी.

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

5. Intutive Navigaion – Android Pie Feature में ही आपको Intutive Navigaion नाम का ये फीचर मिल जाता है. दोस्तों Android Pie में Navigation को पहले से बहुत ही ज्यदा Smooth और Fast बनाया गया है.जैसे अभी आप आपने Recent Application या Homepage को देखने के लिए बटन पे क्लिक करते हो लेकिन Android Pie आप ये सब कुछ Gestures की मदद से कर पाओगे. Android Pie में आपको बटन का इश्तेमाल नहीं करना है अब आप सब कुछ बस Gestures की मदद से कर पाओगे. जैसे आपने iPhone x में देखा होगा. तो अब Android Phone में भी Gestures का इश्तेमाल किया गया है. जो हमे Android Pie में देखने को मिलेगा.

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Credit- Google

6. Digital Wellbeing – Android Pie Feature में ही आपको Digital Wellbeing नाम का फीचर मिल जाता है. दोस्तों ये फीचर बहुत ही ज्यदा अच्छा फीचर है जो हमे Android Pie में देखने को मिल जायेगा. इस फीचर की मदद से आप अब जान पाओगे की आप आपने Android Phone में क्या क्या करते हो, कौनसा सा Apps सबसे ज्यदा इश्तेमाल करते हो, कौनसा App आप सबसे जायदा इश्तेमाल कर रहे हो और कितने घंटे इश्तेमाल कर रहे हो. ये सब कुछ आपको Digital Wellbeing Dashboard पर देखने को मिल जायेगा. Digital Wellbeing आपको ये भी बताएगा की किसी एप को ज्यदा इश्तेमाल करना क्या आपके Digital Wellbeing के लिए अच्छा है या नहीं? तो दोस्तों इस फीचर की मदद से सायद अब Phone Addiction कम हो जाये जो आजकल काफी ज्यदा बढ़ गया है.

android pie feature, android pie, android 9.0, android p feature hindi
Image Source- Google

7. Wind Down & Do Not Disturb – Android Pie Feature में ही आपको Wind Down और Do Not Disturb नाम का फीचर मिल जाता है. Wind Down फीचर की मदद से जब आप रात को सोने जाओगे तो आपके Android Phone का स्क्रीन बिलकुल Grey रंग का हो जायेगा. इसको आप Black & White भी बोल सकते है क्युकी उसी की तरह होता है लगभग. तो इस फीचर में आपका स्क्रीन बेरंग हो जाता है जिससे आपको आपने फ़ोन को इश्तेमाल करने का मन्न नहीं करेगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे. दोस्तों इसी फीचर में आपको Do Not Disturb वाला फीचर भी दिया गया है जिसमे रात के समय आपका फ़ोन बिलकुल Slient हो जाता है जिससे आपको सोने में Disturbance नहीं होती है और आप अच्छे से सो पते है. दोस्तों ये फीचर सिर्फ रात के टाइम काम नही करती. जब आप कोई एसी जगह पे होते जहा बिलकुल शांत रहना होता है तो वहा पे ये फीचर काफी काम आएगा. अगर आप Meeting में है तब भी आप इस फीचर का इश्तेमाल कर सकते है. तो Basically Android Pie में इस फीचर को इसलिए दिया गया है की आप कभी भी आपने फ़ोन की वजह से डिस्टर्ब न हो.

इस भी पढ़े – Affiliate Marketing क्या है? और इस इससे पैसे कैसे कमाए जाते है।

8. Smart Slection – Android Pie Feature में ही आपको Smart Selection नाम का फीचर मिल जाता है. दोस्तों ये फीचर Artificial Intelligent पे काम करता है जैसे मान लो की किसी ने आपको एक फ़ोन नंबर सेंड किया और आपने उसको कॉपी करने के पूरा सेलेक्ट करा तो आपका फ़ोन ये समझ जाता है की आप उस नंबर पे कॉल करने वाले हो तो Artificial Intelligent की मदद से वो Caller App को खोल देता है. तो Smart Selection Artificial Intelligent का इस तरीके से इश्तेमाल करता है जिससे आपका काफी समय बच जाता है और आपका काम भी फ़ास्ट हो जाता है. ये काफी अच्छा फीचर हमे मिल जाता है Android Pie में.

9. Select to Speak – Android Pie Feature में ही आपको Select to Speak नाम का फीचर मिल जाता है. जिसकी मदद से अब आप किसी भी फोटो पे लिखे वर्ड को सुन पाएंगे. Select to Speak वाले इस फीचर में अगर किसी फोटो पर कुछ लिखा है तो आपको उसको पूरा सेलेक्ट करना है Basically आपको उसको हाईलाइट करना और इसके बाद आपका Android Pie पूरा वर्ड आपको बोल कर बताएगा. तो दोस्तों Android Pie में अब OCR (Optical Charecter Recognition) सपोर्ट आ गया है.

10. Connect Five Bluetooth Device – Android Pie Feature में ही आपको Bluetooth से रिलेटेड बहुत ही अच्छा फीचर दिया गया है जिसमे अब आप एक साथ Five Bluetooth Device को कनेक्ट कर पओगे, हैं न कमाल की बात? Android Pie में ये भी फीचर काफी अच्छा है जो हमे मिलने वाला है.

दोस्तों मैंने आपको Android Pie Feature से रिलेटेड 10 Features बताये. जो आपको जरुर जानना चाहिए था. आप मुझे प्लीज कमेंट करके बताये की आपको Android का अलग वर्शन Android Pie 9.0 का नाम कैसा लगा? और आपको इसमें से कौन सा फीचर सबसे जादा अच्छा लगा? आप हमे कमेंट के जरिये बता सकते है. मैं आप सभी को आगे आने वाले पोस्ट में Android Pie से रिलेटेड और भी  Tips and Tricks के बारे बताऊंगा. इस पोस्ट को आपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पे जरुर शेयर करे. हमारे साथ बने रहे, धन्यवाद

Karan Sharma
Hello friends, My name is Karan Sharma. I’m a founder & CEO of “Tech Inside Tips“ blog. I’m from Nalanda district in Bihar. Technology is my passion & I want to help everyone with my knowledge with the help of this blog and also my Youtube channel. (Tech Inside)Contact us:- [email protected]
https://techinsidetips.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: